झाँसी में कोरोना का कहर तीन की मौत ,742 पॉजिटिव

द न्यूज यूनिवर्स

झाँसी

17 अप्रैल

742 कोरोना पॉजिटिव मरीज, तीन की मौत
झाँसी। शनिवार 17 अप्रैल को झाँसी में रिकार्ड 742 कोरोना पाजिटिव मरीज पाये गये, वहीं 3 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के साथ झाँसी में कोरोना मृतकों की संख्या 181 हो गयी है।  जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार शनिवार को  4069 कोरोना सैम्पल जांचे गये जिसमें 1176 आरटी-पीसीआर,47 ट्रूनैट एवं 2846 एंटीजन टैस्ट किये गये। इसमें 742 कोरोना पाजिटिव मरीज पाये गये।  झाँसी में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 15792  हो चुकी है। वहीं अभी तक 11389  कोरोना मरीज डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। इसमें विभिन्न स्वास्थ केन्द्रों में भर्ती 9197 कोरोना मरीज डिस्चार्ज किये गये जिसमें 76 शनिवार को डिस्चार्ज किये गये। वहीं होम आइशोलेशन पूर्ण होने पर अभी तक 2192 कोरोना मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया जिसमें 73 शनिवार को स्वस्थ घोषित किये गये। इस प्रकार झाँसी में अब 4222 एक्टिव कोरोना पाजिटिव मरीज हैं जिसमें 69 की हालत गंभीर है। झाँसी में कोरोना रिकवरी रेट  72.11 प्रतिशत है । वहीं सी.एफ.आर.1.1 है।

कोरोना वायरस ने पकड़ ली तेज रफ्तार
लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए जारी की गयी दवा की सूची
झाँसी। कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेज़ रफ़्तार पकड़ ली है, जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। साथ ही कोविड जांच के लिए भी काफी लोग आ रहे हैं। जांच के लिए आए लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए राज्य स्तर से दवाओं की एक सूची जारी की गयी है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम ने दी।
उन्होने बताया कि कई बार मरीज अपने कोविड – 19 के लक्षणों को छिपा रहे हैं। इस कारण जांच देर से हो रही है और फिर इलाज भी देर से शुरू हो पा रहा है। कुछ मामलों में तो जांच की रिपोर्ट आने से पहले लोगों की मृत्यु हो रही है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर शासन की तरफ से लक्षणयुक्त उन व्यक्तियों के लिए दवा की सूची जारी की गयी है जो जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

दवाओं की सूची इस प्रकार है
आइवेर्मेक्टिन की 12 एमजी की एक गोली दिन में खाने के बाद एक बार लगातार तीन दिन के लिए, एजिथ्रोमायसिन की 500 एमजी एक गोली दिन में खाने के बाद एक बार लगातार तीन दिन के लिए, डोक्सी 100 एमजी की गोली दिन में दो बार 10 दिन के लिए, क्रोसिन 650 एमजी दिन में 4 बार 3 दिन के लिए या शरीर दर्द, बुखार आने पर, लिम्सी 500 (एसकोर्बिक एसिड 500 एमजी) एमजी रोज एक 10 दिन के लिए, जिंकोनिया 50 एमजी (एलेमेंटल ज़िंक 50 एमजी) रोज एक 10 दिन के लिए, कैलसिरोल सचेट हफ्ते में एक बार 6 हफ्तों के लिए।

लोग दिन में 3-4 लीटर पिये पानी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लिस्ट में सुझाव के तौर पर बताया गया कि लोग दिन में 3-4 लीटर पानी पिये, दिन में कम से कम 3 बार भाप ले, 8 घंटे सोयेँ, 45 मिनट तक व्यायाम करें, समय समय पर ऑक्सीज़न का स्तर चेक करते रहे और यदि ऑक्सीज़न का स्तर 90 प्रतिशत से नीचे जाता है तो डॉक्टर को दिखाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सभी के लिए यह समय बहुत ही मुश्किल भरा है लेकिन सबके साथ और सम्मिलित प्रयास से इस कठिन समय से निकला जा सकता है। उन्होने सभी से अपील की, कि सब लोग मास्क जरूर लगाएँ, सामाजिक दूरी का पालन करे, जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले और समय समय पर हाथ धुलते रहें।
————-


————–