झाँसी : दो कोरोना संक्रमित मरीजों की गई जान, 640 पॉजिटिव ; कमिश्नर ने शहर भ्रमण कर साफ-सफाई का किया औचक ; कांग्रेस ने की कैम्प लगाकर वेक्सिनेशन करने की मांग

द न्यूज यूनिवर्स

झाँसी

16 अप्रैल

दो कोरोना संक्रमित मरीजों की गई जान, 640 पॉजिटिव
अब तक कोरोना से 178 की मौत
झाँसी। शुक्रवार 16 अप्रैल को झाँसी में उपचार के दौरान 2 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के साथ झाँसी में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 178 हो गयी है। वहीं 640 नये कोरोना पाजिटिव मरीज पाये गये।  जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को  5532 कोरोना सैम्पल जांचे गये जिसमें 1451 आरटी-पीसीआर, 37ट्रूनैट एवं 4044 एंटीजन टैस्ट किये गये। इसमें 640  कोरोना पाजिटिव मरीज पाये गये। झाँसी में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 15050 हो चुकी है। वहीं अभी तक 11239  कोरोना मरीज डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। इसमें विभिन्न स्वास्थ केन्द्रों में भर्ती 9120 कोरोना मरीज डिस्चार्ज किये गये जिसमें 82 शुक्रवार को डिस्चार्ज किये गये। वहीं होम आइशोलेशन पूर्ण होने पर अभी तक 2119 कोरोना मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया जिसमें 43 शुक्रवार को स्वस्थ घोषित किये गये। इस प्रकार झाँसी में अब 3633 एक्टिव कोरोना पाजिटिव मरीज हैं जिसमें 68 की हालत गंभीर है। झाँसी में कोरोना रिकवरी रेट 74.67 प्रतिशत है । वहीं सी.एफ.आर.1.1 है।

कमिश्नर ने शहर का भ्रमण कर साफ-सफाई का किया औचक निरीक्षण
कोरोना नियंत्रण हेतु आम जनमानस से मास्क लगाने व सोशल डिस्टेसिंग की अपील की
झाँसी। मण्डलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने आज शहर का औचक भ्रमण करते हुये आतियां तालाब के पास मुख्य सड़क पर फैली गन्दगी को देखा। उन्होने कोतवाली क्षेत्र से भ्रमण करते  हुये सुभाषगंज मार्केट, छानियापुरा, ओरछा गेट, कसाई मण्डी के पास, हैवट मार्केट, तालपुरा, बस स्टैण्ड, सीपरी बाजार, चित्रा चैराहा क्षेत्र का निरीक्षण किया।
मण्डलायुक्त ने भ्रमण के दौरान विभिन्न स्थलों पर फैली गन्दगी, नालियों में जलभराव होने से सफाई व्यवस्था न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये नगर निगम के अधिकारियों को अविलम्ब व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि शहर में बढ़ रही गन्दगी से संक्रामक रोगों के फैलने की सम्भावना अधिक रहती है, इसलिये इस व्यवस्था में तत्काल सुधार लाने की अति आवश्यकता है।
मण्डलायुक्त ने शहर भ्रमण के दौरान जो लोग बिना मास्क के मिले उनसे अनुरोध किया गया कि वह अपने बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिये मास्क का उपयोग अवश्य करें। उन्होने कहा कि जनपद में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी हो रही है, इसलिये हम सबका जिम्मेदारी बनती है कि जब भी घर से बाहर मास्क पहनकर ही निकले और अन्य लोगों को भी मास्क लगाने के लिये प्रेरित करें। उन्होने भ्रमण के दौरान बाजारों में भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में दुकानदारों से कहा कि वह ग्राहकों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य करायें।
——————-
कोरोना पर सख्ती : रविवार को लगेगा लॉकडाउन
मास्क नहीं पहना तो एक से दस हजार रुपये तक जुर्माना
झाँसी। कोरोना महामारी के तेजी से बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए आज कई नए कदम उठाने का एलान किया। पूरे प्रदेश में अब हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा। झाँसी समेत कई जिलों में नाइट कर्फ्यू पहले से ही लागू किया जा चुका है। इसके अलावा योगी सरकार ने मास्क न लगाने वालों पर भारी जुर्माना लगाने का एलान भी किया है।
बताते हैं कि नए नियमों के तहत अब पहली बार मास्क के बिना पकड़े जाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा, लेकिन वही व्यक्ति अगर दोबारा बिना मास्क के घूमता पाया गया तो उस पर दस हजार रुपये का भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

सरकारी अस्पतालों में ओपीडी बंद रहेंगे, सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी जारी
कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी के चलते सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवा सस्पेंड कर दी गई। कोविड के अलावा सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं बहाल रहेंगी। ओपीडी की जगह टेली-कंसल्टेशन को बढ़ावा देने को कहा गया है। अफसरों को निर्देश दिया है कि होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों की जरुरतों का भी पूरा ध्यान रखा जो और उन्हें सभी जरुरी दवाओं वाली मेडिकल किकट मुहैया कराई जाए।

रविवार लॉकडाउन के यह हैं नियम
रविवार को तालाबंदी के दौरान सार्वजनिक स्थलों की पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित करें। केवल आवश्यक सेवाओं को इस रविवार लॉकडाउन से छूट दी जाएगी। आवश्यक सेवाओं में काम करने वाले व्यवसायों को छोड़कर सभी कार्यालय रविवार को भी बंद रहेंगे।

कोरोना रात्रि निषेधाज्ञा रात्रि 08 बजे से प्रात: 07 बजे तक लागू रहेगी: डीएम
जिला मजिस्ट्रेट आन्द्रा वामसी ने अवगत कराया है कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी के प्रभावी नियंत्रण/रोकथाम के सम्बन्ध में जनपद में 02 हजार से ज्यादा एक्टिव कोरोना केसेस पाये जाने पर जनपद में रात्रि में आवागमन नियंत्रित करने के उददेश्य से रात्रि में 08 बजे से प्रात: 07 बजे तक रात्रि निषेधाज्ञा लागू किये जाने के निर्देश दिये गये है।  जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि राज्य एवं राजकीय मार्गो पर व्यक्तियों व माल आदि का परिवहन, आवश्यक वस्तुओं को लाने-ले जाने, रात्रिकालीन शिफ्ट के सरकारी/अद्र्व सरकारी/कार्मिक एवं आवश्यक वस्तुओं/सेवाओं से सम्बन्धित निजी क्षेत्र के कार्मिकों को छूट होगी। साथ ही रेलवे एवं बस स्टेशन पर आने-जाने वालों को बाधित नही किया जायेगा।


कैम्प लगाकर वैक्सीनेशन सुनिश्चित की जाए
झाँसी। उप्र कांग्रेस कमेटी महासचिव राहुल रिछारिया ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को ज्ञापन देते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर बहुत तेजी से फैल रही है। पूरे प्रदेश से जो आंकड़े सामने निकल कर आ रहे हैं। वह बेहद दुखद एवं दिल दहलाने वाले हैं। एक तरफ जहां 45 वर्ष पार कर चुके नागरिकों का वैक्सीनेशन हो रहा है तो उसमें वैक्सीनेशन की कमी की खबरें आए दिन प्राप्त हो रही हैं। साथ ही 18 से 45 वर्ष के युवाओं की मृत्यु दर में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है। इस तरह से भविष्य में स्थिति पर नियंतत्रण करना मुश्किल हो सकता है।
ज्ञापन के माध्यम से समस्त प्रदेशवासियों का वैक्सीनेशन कराने की शीघ्र व्यवस्था कराई जाए एवं गांव-देहातों, कस्बों में भी जागरूक एवं प्रचार करते हुए तीव्र गति कैम्प लगाते हुए वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जाए। ज्ञापन में कहा है कि पूर्व की भांति मजदूर एवं लेवरों का पलायन फिर से प्रारम्भ हो गया है। इस आपदा को देखते हुए सरकार की तरफ से उनके सुरक्षित रहने व स्वास्थ्य की व्यवस्था उनके कारखानों व रोजगार स्थान पर कराना सुनिश्चित किया जाए। ताकि आने वाली इस भीषण गर्मी में पलायन को रोककर प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चल सकें।  पुन: उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की ओर से आग्रह किया है कि वैक्सीनेशन में उम्र की बंदिशों को पूर्ण रूप से हटाया जाए। साथ ही वैक्सीनेशन का प्लान ब्लॉक स्तरों पर इस तरह से तैयार किया जाए कि गांव-देहातों के लोगों को समय पर जानकारी हो तथा वैक्सीनेशन में आसानी हो।
—————–