पोलिंग पर्सन किसी का आतिथ्य स्वीकार ना करें

द न्यूज यूनिवर्स

झाँसी

14 अप्रैल


पोलिंग पर्सन किसी का आतिथ्य स्वीकार ना करें
बूथ पर भ्रमण करते हुए आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराएं
प्रातः जल्द उठकर सारी  तैयारियां कर ले ताकि सही समय से मतदान प्रारंभ हो सके
रवाना होने से पूर्व थैले में दी गई सामग्री अवश्य जांच लें, कि कुछ छूटा तो नहीं
झाँसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने नवीन गल्ला मंडी भोजला में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के मतदान हेतु विकासखंड बबीना व  बड़ागांव की पोलिंग पार्टियों को रवाना किया।
उन्होंने पोलिंग पार्टियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने में अपना सहयोग दें।पोलिंग पर्सन क्षेत्र में किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेगा। पोलिंग पार्टी बूथ पर पहुंचते ही इसकी सूचना दें, साथ ही बूथ के आसपास भ्रमण करते हुए आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराएं, कोई भी बैनर पोस्टर आदि ना हो। जिलाधिकारी ने पोलिंग पर्सन को मतदान दिवस पर प्रातः जल्द उठकर सारी तैयारियां पूर्ण करने का सुझाव दिया ताकि सही समय पर प्रातः 7:00 से मतदान प्रक्रिया प्रारंभ हो सके।


भोजला मंडी से विकासखंड बबीना के लिए 227 पोलिंग पार्टी 51 वाहनों में रवाना की गई। इसी प्रकार विकासखंड बड़ागांव में मतदान हेतु 157 पोलिंग पार्टी 34 वाहनों में रवाना की गई। इसी क्रम में विकासखंड मोंठ नवीन गल्ला मंडी से 232 पोलिंग पार्टी 59 वाहनों से रवाना की गई। विकास खंड चिरगांव में सरदार पटेल इंटर कॉलेज से 202 पोलिंग पार्टी 48 वाहनो से, विकासखंड मऊरानीपुर में 239 पोलिंग पार्टी 50 वाहनो, विकासखंड बंगरा में मतदान हेतु 224 पोलिंग पार्टी 49 वाहनों में, विकासखंड बामौर में कृषि उत्पादन मंडी से 195 पोलिंग पार्टी 41 वाहनों में तथा विकासखंड गुरसराय में मतदान हेतु कृषि उत्पादन मंडी स्थल से 200 पोलिंग पार्टी 43 वाहनों में मतदान स्थल को रवाना की गई।

पोलिंग पार्टियों को रवाना करते हुए नवीन गल्ला मंडी भोजला में राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक डीएस उपाध्याय भी उपस्थित रहे। उन्होंने पोलिंग पार्टियों की रवानगी को देखा तथा पार्टियों को बूथ पर पहुंचने की सूचना कंट्रोल रूम को दिए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि मेरा मोबाइल नंबर 9454467085 है यदि निर्वाचन संबंधित कोई जानकारी देना चाहे, साथ ही अन्य आमजन अथवा प्रत्याशी कोई शिकायत या समस्या है तो बता सकते हैं। इसके साथ ही वह मिलकर जानकारी देना चाहें तो सर्किट हाउस सूट नंबर 1 में प्रातः 9 से 10 बजे के मध्य मिल सकते हैं। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय, अपर जिलाधिकारी राम अक्षयवर चौहान सहित बीडीओ, अन्य अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

यूपी पंचायत चुनाव 2021: मतदान आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल की सुबह सात बजे से झाँसी समेत 18 जिलों में होने जा रहा है। झाँसी जिले में 23 थाना क्षेत्रों में मतदान होना है, इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। झाँसी जिले में थाना स्तर पर चार मोबाइल टीम रहेंगी। बूथों से 200 मीटर पहले वाहनों को रोक दिया जाएगा। बूथ पर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। प्रत्याशियों के बस्ते बूथ से सौ मीटर दूर होंगे।
मतदान से 48 घंटे पहले शराब की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। हालांकि, 14 अप्रैल को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने शराब की दुकानों को बंद रखने का आदेश भी जारी किया था। अब चुनाव प्रचार खत्म होने से लेकर वोटिंग के खत्म होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी। तो वहीं, राज्य निर्वाचिन आयोग ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए पोलिंग बूथों पर सेनेटाइजर, मास्क की व्यवस्था भी की गई है। वहीं, चुनाव के लिए बुधवार की सुबह पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई।

शराब की दुकानें बंद रहेंगी
चुनाव के पंचायतों के पहले चरण की वोटिंग के दौरान झाँसी समेत 18 जनपदों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी और चुनावी शहरों की सीमा से सटे नगर निगम के 8 किलोमीटर क्षेत्र के अंदर आने वाली दुकानें बंद रहेंगी। उनको पंचायत चुनावों के कारण बंद नहीं रखा जाएगा। बताते हैं कि प्रदेश में चार चरणों में पंचायत के चुनाव हो रहे हैं। 15,19,26 और 29 अप्रैल को मतदान होना है।

753 मतदान केंद्र व 1676 मतदेय स्थल हुए हैं तैयार
बताते हैं कि जनपद में 8 ब्लॉक हैं। झांसी में 496 ग्राम पंचायत, 64 न्याय पंचायत, 6170 सदस्य ग्राम पंचायत, 599 सदस्य क्षेत्र पंचायत तथा 24 सदस्य जिला पंचायत है। जिले में 753 मतदान केंद्र और 1676 मतदेय स्थल तैयार किए गए तथा कुल 973522 मतदाता है जो निर्वाचन प्रक्रिया में प्रतिभाग करेंगे।

मतदान के दौरान की जाएगी वीडियोग्राफी
जिले में निष्पक्ष, शुचितापूर्वक व शांतिपूर्वक मतदान हेतु जिले में 226 संवेदनशील, 236 अति संवेदनशील तथा 91 अति संवेदनशील प्लस मतदेय स्थल चिन्हित किए गए। सभी मतदान के दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी उपलब्ध रहेगी। शांतिपूर्वक मतदान हेतु जनपद में 8 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 56 जोनल मजिस्ट्रेट,166 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 16 रिजर्व सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 87 स्टेस्टिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं जो हर केंद्र व बूथ पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

इतना लगेगा फोर्स
दो अपर पुलिस अधीक्षक, आठ पुलिस क्षेत्राधिकारी, 50 निरीक्षक, 428 उपनिरीक्षक, 513 मुख्य आरक्षी, 2,777 आरक्षी, 2,871 होमगार्ड, 30 सेक्सन पीएसी व 435 ग्राम चौकीदार तैनात किए गए हैं।