कच्चे माल की बिक्री न होने से पान उत्पादक दुखी ; अन्य समाचार

द न्यूज यूनिवर्स

झाँसी

27 मई


कच्चे माल की बिक्री न होने से पान उत्पादक दुखी
झाँसी। कच्चे माल की बिक्री के लिए आज झांसी के पान उत्पादक तथा विक्रेताओं ने हाथों में कच्चे पान लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। इन सभी पान विक्रेताओं का कहना था कि लॉक डाउन के बाद से सभी दुकानें खोले जाने के आदेश कर दिए गए हैं, लेकिन अभी तक कच्चे पान की बिक्री के लिए कोई भी आदेश नहीं किया गया है। गांधी रोड स्थित विक्रेताओं ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देते हुए अवगत कराया कि लॉक डाउन के बाद से लेकर 2 महीने तक उनकी दुकानें लगातार बंद रहीं। इसके बाद सारे मार्केट को खोले जाने के आदेश कर दिए गए, लेकिन कच्चे पान की बिक्री के लिए कोई भी आदेश जिला प्रशासन द्वारा जारी नहीं किया गया। लगातार दो महीने से दुकानें बंद रहने के कारण उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञापन में कच्चे माल की बिक्री की अनुमति दिए जाने की मांग की गई। इस दौरान मुन्ना लाल चौरसिया, दयाराम चौरसिया, भगवानदास चौरसिया, अशोक चौरसिया, केदार चौरसिया, राजेंद्र कुमार, धर्मेंद्र कुमार, मनोहर चौरसिया आदि मौजूद रहे।  ————————————————————–


पानी को तरस रहे हैं पश्चिम रेलवे कालोनीवासी  
समस्या निदान नहीं हुआ तो रेलवे अफसरों का करेंगे घेराव
झाँसी।  पिछले 15 दिनों से पश्चिम रेलवे कॉलोनी निवासी पानी की गंभीर समस्या झेल रहे हैं। इस संबंध में आज नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मैंस यूनियन के कालोनी केयर कमेटी के सदस्य जगत पाल सिंह यादव ने इस संबंध में अधिकारियों से वार्ता की।
अधिकारियों ने बताया कि गढ़िया डैम फिल्टर हाऊस पर दो पम्प लगे हैं उनमें  से एक पम्प खराब है और गढ़िया डैम का ट्रांसफार्मर भी खराब है। इसके अलावा नोट घाट (बेतवा नदी) बबेडी में भी दो पम्प हैं। वहां का भी एक पम्प खराब है और वहां बिजली वोल्टेज कम आता है जिसके लिए जनरेटर चलाना पड़ता है, लेकिन इतनी भीषण गर्मी में जनरेटर थोड़ी ही देर में गरम हो जाता है तो बंद करना पड़ता है।
बताते चलें कि रेलवे कॉलोनी में लगभग दो हजार के ऊपर क्वार्टर हैं और इन्हीं दोनों स्थानों से रेलवे कॉलोनी को पानी की सप्लाई की जाती है,उसके बाद वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता/सामान्य से बात की और उनको उक्त सभी समस्याओं से अवगत कराया कि उक्त समस्याओं के चलते पिछले 15 दिनों से रेलवे कॉलोनी में पानी की किल्लत चली आ रही है अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि अति शीघ्र पम्प, टांसफार्मर , वोल्टेज और फाउंडेशन को शीघ्र ही ठीक करा दिया जायेगा। जगतपाल सिंह ने चेतावनी दी कि यदि उक्त समस्या का शीघ्र निदान नहीं होता तो कॉलोनी निवासियों द्वारा घेराव व अन्य आंदोलन किया जायेगा जिसका उत्तरदायित्व प्रशासन का होगा।
—————


अभाविप ने सोशल मीडिया पर जताया बुंविवि के शुल्क वृद्धि का विरोध
झाँसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा नए सत्र में पाठ्यक्रमों के शुल्क में वृद्धि को लेकर छात्रों में रोष बढ़ता ही जा रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विभाग संगठन मंत्री अजय यादव ने बताया की आर्थिक रूप से पिछड़े इस क्षेत्र में  बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा पाठ्यक्रम शुल्क वृद्धि का निर्णय समयोचित तो है ही नहीं बल्कि ये निरंकुशता की पराकास्ठा है। इस उत्पीड़न के प्रतिक निर्णय के खिलाफ़ परिषद वृहद अभियान चला रही है। कई दिनों के बाद भी कुलपति द्वारा इसे वापस न लेना दर्शाता है कि उन्हें छात्रों के हितों की बिलकुल चिंता नहीं है। परिषद् इसको लेकर अब सोशल मीडिया में कुलपति की विरुद्ध अभियान चला रही है। इसमें महोबा, बांदा, हमीरपुर, उरई, ललितपुर, जालौन आदि निकटवर्ती स्थानों के छात्रों ने सोशल मीडिया पर अपना विरोध प्रकट किया है।
अभाविप के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय बी टेक इकाई समरेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि सैकड़ों छात्रों ने इस संबंध में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री के साथ ही केंद्र के कई मंत्रियों को ट्वीट कर इस संबंध में अपना विरोध दर्शाया है। इसके साथ ही संगठन के अनेक छात्रों द्वारा जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से भी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा की गई शुल्क वृद्धि का विरोध किया गया है। अभाविप के कानपुर प्रान्त के कार्यकारणी सदस्य आशुतोष मिश्रा ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन शीघ्रता शीघ्र इस असंवेदनशील एवं अव्यवहारिक निर्णय को वापस ले।
—————-


कच्ची शराब बेचते महिला गिरफ्तार
झाँसी। आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल की टीम ने कच्ची शराब का कारोबार करने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से शराब बरामद की गई।
उप आबकारी आयुक्त एस.के. राय व सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन दल प्रमोद कुमार के निर्देशन में आबकारी निरीक्षक प्रवर्तन नकुल भाई विमल ने सीपरी बाजार थाने की पुलिस के सहयोग से भडऊ पुलिया सीपरी बाजार झॉसी के पास संयुक्त दबिश दी। इस दौरान एक महिला को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से सात लीटर कच्ची शराब बरामद की गई।