खुशखबरी : झाँसी हुआ कोरोना मुक्त ,शून्य पर पहुंचे एक्टिव केस ; ऑड ईवेन फार्मूले पर खुलेंगे बाज़ार

द न्यूज यूनिवर्स

झाँसी

20 मई

अब कोरोना मुक्त हुआ झाँसी, शून्य पर पहुंचे एक्टिव केस
झाँसी। जनपद झाँसी 22 दिनों में विश्वव्यापी महामारी कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गया है और जनपद में कोरोना एक्टिव केस की संख्या शून्य पर पहुंच गयी है। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि झाँसी जनपद में कोरोना लैब स्थापित होने के उपरान्त कुल 2458 सैम्पिल जांचे गये जिसमें से 2365 निगेटिव आये और 54 सैम्पिल की रिपोर्ट अभी लंबित है और न सैम्पिल रिजैक्ट कर दिये गये। करीब एक महिने में कोरोना संक्रमण की जांच के दौरान कुल 30 कोरोना पाजिटिव अर्थात कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये जिसमें से 4 की कोरोना के चलते मौत हो गयी और 26 कोरोना पोजिटिव उपचार के बाद निगेटिव में बदल गये अर्थात वे ठीक हो गये। इसमें 18 को अभी डिस्चार्ज कर दिया गया और शेष 8 लोगों को अभी डिस्चार्ज किया जाना बाकी है परन्तु वे पूर्ण रूप से ठीक हो गये हैं। जनपद झाँसी में 30 में से 26 लोगों ने कोरोना पर विजय प्राप्त कर ली है।  इस दौरान झाँसी जनपद में 7 हाटस्पाट एरिया घोषित किये गये। इन हाटस्पाट एरिया में गतिविधियां अंतिम मरीज ठीक होने के 21 दिनों बाद सुचारु रूप से चालू की जायेंगीं। वहीं मंगलवार को 42 कोरोना सैम्पिल टैस्ट किये गये जिसमें से सभी निगेटिव निकले।


ऑड ईवन के फार्मूले पर खुलेंगे बाजार, जानिए कितनी मिलेगी छूट
झाँसी।। शासन ने लॉकडाउन-4 को लेकर गाइड लाइन जारी कर दी। इसमें हॉटस्पाट के बाहर ऑड और इवन सिस्टम से दुकान खोलने के आदेश जारी किए गए है। जिला प्रशासन ने दुकानों को खोलने का दिन निर्धारित करने के साथ ही अनुमति प्रदान की है। इसके साथ ही दुकानदारों को फेस मास्क और सैनिटाइजर रखना अनिवार्य रहेगा। साथ ही ग्लब्स भी पहनने होंगे। वहीं ग्राहकों को भी मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

रेस्तरां और मिठाई की दुकानों  को अनुमति
पिछले कुछ दिनों से बाजार खोलने को लेकर व्यापारियों के द्वारा दबाव बनाया जा रहा था। नई गाइडलाइन में रेस्तरां और मिठाई की दुकानों को भी खोलने अनुमति दी गई है, लेकिन यह केवल होम डिलीवरी करेंगे। इसके साथ ही बरात घर खोलने की अनुमति भी दी गई है। शादी-विवाह के आयोजन में 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी। इसके साथ ही महिलाओं को स्कूटी चलने की भी अनुमति दी गई है, लेकिन मास्क और हेलमेट अनिवार्य रहेगा।

इनका कहना है
शासन स्तर से जारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। लेकिन, जनपद ग्रीन जोन में है, ऐसे में आम लोगों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए निर्णय लिया जाएगा। इसकी समीक्षा करने के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा।
आन्द्रा बामसी, जिलाधिकारी झाँसी

झाँसी में रोस्टर के अनुसार सशर्त खुलेंगे बाजार
लॉकडाउन 4 की गाइड लाइन स्ट्रीट फूड की सभी दुकानें लेकिन, अंतिम अधिकार जिलाधिकारी के पास है। स्कूटर या बाइक पर एक ही व्यक्ति सफर कर सकता है। हालांकि, पत्नी के साथ जाने पर दोनों को छूट रहेगी। शाम 7:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक ज़रूरी आवागमन को छोड़कर निकलना बन्द रहेगा।  जिलाधिकारी आन्द्रा बामसी ने दण्ड प्रक्रिया संहिता के धारा 144 तथा आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के अंतर्गत गृह मंत्रालय भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में बाजार खोलने की सशर्त अनुमति प्रदान की है। इसके तहत मिठाई, बेकरी की दुकान सिर्फ होम डिलेवरी के लिए प्रतिदिन सुबह 8 से सायं 5 बजे तक खोली जा सकती है। वहीं बीज, उर्वरक व कीटनाशक, मेडिकल स्टोर/सर्जिकल, फल सब्जी एवं दूध-दही आदि किराना स्टोर, कन्फेक्शनरी/जनरल स्टोर/पशु आहार सामग्री(खली,चुनी, चोकर), नमकीन, दोल-मोंठ आदि की दुकान और बुक स्टेशनरी/मोहर की दुकान प्रतिदिन प्रात: 8 से सायं 5 बजे तक खोली जा सकती है। इसके अलावा ऑटो मोबाइल, वर्कशॉप/गैराज, बर्तन/गैस चूल्हा,मोबाइल की दुकान, हार्डवेयर(बालू, सीमेंट,पेंट,मोरम, सरिया, ग्लास), लोहे की दुकान, इलैक्ट्रिक एवं इलैक्ट्रोनिक्स/होम एपलाइंस एवं अटैची स्कूल बैग आदि, कॉस्मेटिक/श्रृंगार प्रसाधन की दुकान, फर्नीचर, साइकिल की दुकान, कृषि यंत्र एवं सम्बन्धित उपकरण, ऑटोमोबाइल शोरूम मंगलवार, गुरूवार एवं शुक्रवार को प्रात: 8 बजे से सायं 5 बजे तक खोले जा सकेंगे। इसी प्रकार मिट़्टी के बर्तन, खिलौने, ज्वैलरी शॉप, रेडीमेट गारमेंट, वस्त्रालय, साड़ी, परदा, टेलरिंग, गिफ्ट, ड्राइक्लीनर, फोटोग्राफ, फोटोस्टेट, फोटोग्राफ लैब, जूते चप्पल की दुकान, चश्मे की दुकान, सेनेटरी, प्रिंटिंग प्रेस एवं फ्लैक्स प्रिटिंग की दुकान सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को प्रात: 8 बजे से सायं 5 बजे खोली जा सकेगी। सार्वजनिक बंदी रविवार को रहेगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र एवं नगर पालिका क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी को दुकानों सोशल डिस्टेसिंग के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।  इस दौरान किसी भी व्यक्ति /वाहन का आवागमन निषिद्ध रहेगा। समस्त स्कूल, कालेज, शैक्षिक संस्थान, कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। इसके अलावा सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल,जिम, स्वीमिंग पूल, सभागार आदि पर रोक रहेगी। समस्त धार्मिक स्थल, पूजा स्थल जन सामान्य हेतु बंद रहेंगे।
—————–
कांग्रेसी सदैव नीति और न्याय के पोषक है और रहेंगे: डॉ सुनील तिवारी
झाँसी। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पंचायत चुनाव समिति के केन्द्रीय सदस्य डॉ सुनील तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार ना तो स्वयं दुखी और असहाय लोगों की मदद के लिए आगे बढती है, और ना ही किसी दूसरे को मदद करने देती है।
उन्होंने ऊंचा नगला बोर्डर की घटना पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस ढंग से पहले बसों की अनुमति दी गई, फिर उन्हें प्रदेश में आने से बलपूर्वक रोका गया, वह निन्दनीय है। वीडियो कांफ्रेंस में डॉ सुनील तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सहित अन्य कांग्रेस के नेता गणों की गिरफ्तारी, वास्तव में लोकतंत्र की मर्यादा के प्रतिकूल है। डॉ सुनील तिवारी ने प्रभारी महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा के निजी सचिव संदीप सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के ऊपर द्वेष के कारण, जो मुकदमा दर्ज किया गया है, उसे अविलम्ब निरस्त किया जाना चाहिए । कांफ्रेंस में पूर्व मण्डल प्रवक्ता राजेंद्र शर्मा, नगर निगम में कांग्रेस दल के नेता एवं ए आई सी सी सदस्य सुलेमान मंसूरी, नगर निगम कार्य कारण के सदस्य विकास खत्री, सुरेश नगाइच आदि मौजूद रहे।
————–