खत्म किया जाए थानों का भ्रष्टाचार, वरना होगी छुट्टी: एडीजी , झाँसी व अन्य समाचार

द न्यूज यूनिवर्स

झाँसी

23 जनबरी


खत्म किया जाए थानों का भ्रष्टाचार, वरना होगी छुट्टी: एडीजी
अपराध की प्रवृति बदली, पुलिस को उसी के अनुसार खुद बदलना होगा
झाँसी। अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन जय नारायण सिंह ने थानों का भ्रष्टाचार खत्म करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्षों में अपराध की प्रवृति बदली है। पुलिस को भी उसी के अनुसार खुद को बदलना होगा। यह बात उन्होंने अधीनस्थों के साथ हुई बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही हैं।
उन्होंने कहा कि थानाध्यक्षों की नियुक्ति का एकमात्र मानक मेरिट रखा जाए। उन्होंने तीन मंत्र भी दिए। प्रोत्साहन, चेतावनी और छुट्टी। एडीजी ने कहा कि अच्छा काम करने वालों को प्रोत्साहित करें, जो ठीक से काम नहीं कर रहे उनको चेतावनी दें और संदिग्ध चरित्र के लोगों की छुट्टी कर दें। पुलिस की कार्यप्रणाली में बहुत सुधार हुआ है, लेकिन अब भी बहुत कुछ करने की गुंजाइश है। उन्होंने बताया कि क्राइम के साथ करप्शन पर भी सरकार का रवैया जीरो टॉलरेंस का है। पुलिस के प्रति लोगों का नजरिया तभी बदलेगा जब थाने से ही इंसाफ मिलने लगेगा।
एडीजी ने कहा कि टॉप-10 अपराधियों पर कार्रवाई, महिला संबंधी अपराधों को लेकर पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन करने, साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के साथ त्योहारों के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि थाना क्षेत्र में जितने भी अनैतिक कार्य हो रहे हैं, उन पूरी तरह से अंकुश लगाने का प्रयास किया जाएगा। जिस थाना क्षेत्र में अंकुश लगाया तो वहां के थानेदार की छुट्टी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन के आईजीआरएस के मामले में झाँसी रेंज भी प्रथम स्थान पर हैं। इस रेंज में शिकायती पत्रों का निस्तारण जल्द से जल्द किया जा रहा है इसलिए रेंज प्रथम स्थान पर बना हुआ है। इसी तरह से उम्मीद बनाई जाए। एडीजी ने कहा कि थानेदारों को अब सिस्टम से काम करना होगा। जिन घटनाओं को अनावरण नहीं हुआ है, उन घटनाओं का अनावरण करने, टीम वर्क के साथ काम करने, हाइवे पर पेट्रोलिंग बढ़ाने, दूसरे विभाग के अफसरों के साथ अनैतिक कार्यों पर पूरी तरह से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके पहले उन्होंने आईजी रेंज सुभाष सिंह बघेल, एसएसपी डी प्रदीप कुमार, एसपी जालौन, एसपी ललितपुर के साथ बैठक की। बैठक में झाँसी रेंज के अपराध व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने अधीनस्थों को कड़े निर्देश भी दिए हैं। मालूम हो कि गुरुवार को दोपहर में कानपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक जय नारायण सिंह झाँसी आए। सर्किट हाउस पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई।

इनामी बदमाशों की होगी धरपकड़
एडीजी कानपुर जोन जय नारायण सिंह से फरार चल रहे इनामी बदमाशों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि तीनों जिलों के पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि इनामी बदमाशों के खिलाफ धरपकड़ अभियान चलाया जाए। इन अपराधियों को गिरफ्तार कर जल्द से जल्द जेल भेजा जाएगा। इसके अलावा यह भी पता लगाया जाए कि ऐसे अपराधियों को कौन लोग शरण दे रहे हैं। ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई की जाए। मालूम हो कि वर्ष 2016 से बबीना निवासी होशियार सिंह और सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम रौनीजा निवासी सूरज अहिरवार फरार चल रहे हैँ। इन दोनों पर 25-25 हजार का इनाम घोषित है।
————–

प्लेटफार्म पर रोते मिला बालक
झाँसी। रेल सुरक्षा बल की टीम ने स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से एक बालक को पकड़ लिया। बाद में उक्त बालक को रेलवे चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया।
रेल सुरक्षा बल के उप निरीक्षक रविन्द्र सिंह राजावत, हमराह सहायक उपनिरीक्षक संजय प्रताप कुशवाहा मय स्टॉफ के स्टेशन पर प्लेटफार्म नं0 1 पर गश्त कर रहे थे, तभी उन्हें एक बालक रोते हुए दिखाई दिया। वहां जाकर बालक को पकड़ लिया। पूछ-ताछ करने पर बालक ने बताया कि उसका नाम कुन्दन निवासी- दिल्ली बताया।  पूछताछ करने पर बालक अपना पूरा पता नहीं बता पाया। उक्त बच्चे को समझा-बुझाकर थाना रेल सुरक्षा बल झांसी स्टेशन लाया गया। बाद में रेलवे चाइल्ड लाइन सदस्य राखी यादव व श्वेता वर्मा के हवाले कर दिया।
———


गणतंत्र दिवस हाई अलर्ट


अवांछनीय तत्वों पर नजर रखेंगे सफाई कर्मचारी


झाँसी। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर रेलवे स्टेशन व परिसर में हाई एलर्ट कर दिया गया। इसके मद्देनजर प्लेटफार्म व परिसर में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों से अवांछनीय तत्वों पर नजर रखने व संदिग्ध लोगों की तलाश करने के निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर रेलवे स्टेशन पर हड़कंप मचा हुआ है।
रेल सुरक्षा बल के मंडल सुरक्षा आयुक्त उमाकांत तिवारी, आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक ए के यादव के निर्देशन में रविन्द्र सिंह राजावत उप निरीक्षक मय स्टाफ के स्टेशन परिसर में प्लेटफार्म पर गणतंत्र दिवस के मद्देनजर चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान टीम ने रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले तकरीबन 150 अनुबंधित सफाई कर्मचारियों को उनके सुपर वाईज़र्स के समक्ष जागरूक करते हुए समझाइश दी गयी कि गणतंत्र दिवस पर हाई अलर्ट घोषित हो चुक है। इस दौरान रेलवे परिसर व रेल गाड़ियों के सुचारू  संचालन व  अवांछित तत्वों से दूर रखने में रेल सुरक्षा बल का सहयोग करते हुए कोई संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु को तुरंत सूचित करना, यात्रियों के साथ सुव्यवहार करना, अतिथि देवो भव इत्यादि विषयों के बारे में समझाइश देते हुए जागरूक किया गया । इसके अतिरिक्त रेलवे टोल फ्री नंबर 182 के बारे मे विस्तृत तौर पर जागरूक करते हुए मोबाइल नंबरों का आदान प्रदान किया गया। सभी को रेलवे परिसर व गाड़ियों में पहले आतंकवाद जैसी  घटित हुई घटनाओं के बारे में भी अवगत कराते हुए अलर्ट किया गया।
—————
दहेज की खातिर दो युवतियां प्रताड़ित
झाँसी। दहेज की मांग पूरी न करने पर ससुरालियों ने दो युवतियों को प्रताड़ित किया। इसके बाद उन्हें धमकी देकर घर से निकाल दिया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
मऊरानीपुर के रानीपुर के देवसिंहपुरा निवासी कुमकुम उर्फ अंजू ने महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी शादी दिल्ली के किशनगंज स्थित सी गौशला बारादरी निवासी भारत उर्फ सोनू से हुई है। शादी में उसके पिता ने हैसियत के अनुसार दहेज दिया। आरोप है कि शादी के बाद ससुरालियों ने मोटर साइकिल, टीवी, फ्रिज आदि सामान की मांग की। न देने पर परेशान किया। बाद में धमकी देकर उसे घर से निकाल दिया। पुलिस ने भारत, हरीराम, श्रीमती सपना आदि के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं, मऊरानीपुर के गोपालगंज निवासी गोमती आर्य ने महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी शादी निवाड़ी के थाना सेंदरी के ग्राम थौना निवासी मैथिलीशरण से हुई है। शादी में उसके पिता ने हैसियत के अनुसार दहेज दिया। आरोप है कि शादी के बाद ससुरालियों ने दो लाख रुपयों की मांग की। न देने पर परेशान किया। बाद में धमकी देकर घर से निकाल दिया। पुलिस ने मैथिलीशरण, हरचरन, दामोदर दास, रानी व भगवान दास के खिलाफ दफा 498ए, 323,506,504, 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
————
दो स्थानों पर झगड़ा, बाइक तोड़ी
झाँसी। अलग- अलग स्थानों पर मामूली विवाद को लेकर झगड़ा हो गया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं अज्ञात लोगों ने मोटर साइकिल तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दी।
सकरार थाना क्षेत्र के ग्राम बुढ़ावली निवासी रामगोपाल अहिरवार ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह घर पर था, तभी पवन व अर्जुन आए और उससे गाली गलौज की। मना करने पर उसकी पिटाई की। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं, उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम बंगरा निवासी लखनलाल ने दयाशंकर के खिलाफ गाली गलौज व मारपीट का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने विपक्षी के खिलाफ दफा 323,504 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
नवाबाद थाना क्षेत्र के बुविवि कैम्पस में रहने वाले संजीव तिवारी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी बुलेट क्रमांक (यूपी93बीजे-7214) विश्वविद्यालय छात्रावास के गेट के पास खड़ी थी। अज्ञात लोगों ने बुलेट को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
———-


रेल कर्मचारी समेत 11 जुआरी गिरफ्तार
झाँसी। अलग-अलग थानों की पुलिस ने हारजीत की बाजी लगाते समय ग्यारह लोगों को पकड़ लिया। इनमें रेल कर्मचारी भी शामिल है।
प्रेमनगर थाना प्रभारी आशीष मिश्रा ने रेलवे कालोनी के क्वाटर नंबर एमए 545ए में छापा मारा। छापे के दौरान साकिर अली, गोंदू कंपाउंड मोहल्ले में रहने वाले किशन पाल, रेलवे कालोनी निवासी जाहिद खान, पुलिया नंबर नौ निवासी अमीर खान व दीनदयाल नगर निवासी विनोद कुमार को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 23800 कैश व ताश के पत्ते बरामद किए हैं। वहीं, बड़ागांव थाने की पुलिस ने डायमंड सीमेंट फैक्ट्री के पास हारजीत की बाजी लगाते समय राघवेन्द्र समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 4580 कैश व ताश के पत्ते बरामद किए हैं।
————-
दहेज की मांग पूरी न करने पर युवती को मार डाला
झाँसी। दहेज में चार पहिया की मांग पूरी न करने पर ससुरालियों ने युवती की हत्या कर दी। इसके बाद लाश को गायब कर दिया। इस मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के नंदनपुरा मोहल्ले में रहने वाले जमुना प्रसाद राजपूत ने बड़ागांव थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी पुत्री वर्षा की शादी बड़ागांव कसबे में रहने वाले विजय कुमार से हुई थी। शादी में उसने हैसियत के अनुसार दहेज दिया था। आरोप है कि शादी के बाद ससुरालियों ने चार पहिया गाड़ी की मांग की। मांग पूरी न करने पर पुत्री की हत्या कर दी। आरोप है कि लाश को गायब कर दिया। पुलिस ने विजय, धर्मदास, शीला, रवीन्द्र आदि के खिलाफ दफा 498ए, 304बी,201 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
————
बाइक चुरा ले गए बदमाश
झाँसी। अज्ञात बदमाश घर के बाहर खड़ी मोटर साइकिल चोरी कर ले गए।
बरुआसागर थाना क्षेत्र के कटरा मोहल्ले में रहने वाले जितेन्द्र कुमार बिरथरे ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी मोटर साइकिल पलसर क्रमांक (यूपी93जेड-5776) घर के बाहर खड़ी थी। मौका देख अज्ञात बदमाश उसकी मोटर साइकिल चोरी कर ले गए। पुलिस ने अज्ञात बदमाश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
——————
महिला समेत दो लोगों की मौत
झाँसी। अलग – अलग स्थानों पर महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई। इनमें सीढ़ियों से गिरकर महिला व ट्रैक्टर पलटने से ग्रामीण की जान चली गई है।
ललितपुर के जखौरा निवासी श्रीमती शांति बाई सीढ़ियों पर चढ़ रही थी, तभी अचानक वह गिरकर घायल हो गई। घायल अवस्था में महिला को उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया। यहां उसकी मौत हो गई। वहीं, कटेरा निवासी पंकज यादव ट्रैक्टर ट्राली में बालू भरकर वापस लौट रहा था। रास्ते में अचानक ट्रैक्टर पलट गया जिससे वह घायल हो गया। घायल अवस्था में उपचार के लिए उसे मेडिकल कालेज लाया गया। वहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
—————-

हार्ड क्रिमिनल पकड़ा, तमंचा बरामद
झाँसी। कोतवाली थाने की पुलिस ने हार्ड क्रिमिनल को पकड़ लिया। इसके पास से तमंचा व कारतूस बरामद किए हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार तिवारी के नेतृत्व में नईबस्ती चौकी प्रभारी प्रमोद कुमार तिवारी मय स्टॉफ के अपराधियों के खिलाफ धरपकड़ अभियान चला रहे थे, तभी सूचना मिली कि नईबस्ती मोहल्ले में रहने वाला हार्ड क्रिमिनल योगेश वर्मा वारदात करने की फिराक में है। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक योगेश कुमार के पास से 315 बोर का तमंचा व एक कारतूस बरामद किया गया। गिरफ्तार किए गए आरोपी को अदालत में पेश किया। वहां से उसे जेल भेजा गया।