समाचार , 10 अगस्त

द न्यूज़ यूनिवर्स

झाँसी

10 अगस्त

छह रात्रि एवं सात दिन की हवाई यात्रा पैकेज का संचालन
लखनऊ से राजस्थान की यात्रा कराएगा आईआरसीटीसी
झाँसी। आईआरसीटीसी दिसंबर में यात्रियों को राजस्थान की हवाई यात्रा कराएगा। यह टूर पैकेज 6 से 12 दिसंबर तक का है। इसमें छह रात्रि एवं सात दिन व्यतीत करना होगा। इसमें यात्रियों को लखनऊ से जयपुर वाया दिल्ली ले जाया जाएगा।
यह जानकारी आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि पैकेज में तीन सितारा होटलों में ठहरने एवं खाने की व्यवस्था होगी। यात्रियों को एसी बस से जयपुर में आमेर फोर्ट, जलमहल, जंतर-मंतर, हवामहल, सिटी महल, अल्बर्ट म्यूजियम, राम निवास गार्डन, बिरला मंदिर, जोधपुर में मेहरानगढ़ किला, जसवंत थाड़ा, जैसलमेर में पतवालें की हवेली, घड़ी सागर टैंक, बड़ा बाग, जैसलमेर किला, पुष्कर में ब्रह्माजी के मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। प्रतिव्यक्ति पैकेज का मूल्य 40,000 रुपये है। दो व्यक्तियों के साथ रुकने पर प्रतिव्यक्ति 30,800 रुपये एवं तीन लोगों के साथ रुकने पर प्रतिव्यक्ति 29,500 रुपये देना होगा। टूर पैकेज बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी।

इन नंबर पर कर सकते हैं बुकिंग
लखनऊ में मोबाइल नंबर 9794863619/29/31/35/36, कानपुर 9794844569, इलाहाबाद-9794844559, गोरखपुर-9794863609, 9794844561, वाराणसी 9794844570,9794863616, झाँसी-8299295738 एवं आगरा-9794863639 से प्राप्त की जा सकती है।
—————-
मॉं का रिश्ता हुआ तारतार, बांध में मिला नवजात शिशु
झाँसी। वैसे तो मॉं को भगवान का दूसरा रुप कहा जाता है। प्राचीन समय से कहावत प्रचलित है कि पूत कपूत हो सकता है लेकिन माता कुमाता नहीं हो सकती। लेकिन जैसे-जैसे परिस्थितियां बदल रही है मॉं का रुप भी परिवर्तित होता जा रहा है। बीते दिनों में मॉं अपने बच्चे के लिए हर बलिदान के लिए लालायित रहती थीं। किन्तु ऐसी कलयुगी मॉं को किन शब्दों में वर्णित किया जाए तो अपने अजन्मे बच्चे की हत्यारिन स्वंय बन जाए।
शनिवार की सुबह सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के सिमरधा बांध में कुछ लोगों ने कपड़ों में लिपटे नवजात शिशु को देखा तो कदम ठिठक गए। पास जाकर देखा तो शिशु लड़की मृत अवस्था में थी। घटना की सूचना क्षेत्र में आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते मौके पर लोगों का जमावड़ा लग गया और तरह तरह की चर्चाएं होती रहीं। शरीर पर कोई कपड़ा भी नहीं था। बांध में नवजात को फेंककर उसकी मां चली गई। पल भर के लिए मां को ममता भी याद नहीं आई कि उसने जिस बच्चे को नौ माह तक पेट में रखा, उसे तड़पने के लिए कैसे छोड़ दूं?। बरसात और भूख ने नवजात को मौत की नींद सुला दिया।  इसकी सूचना सीपरी बाजार पुलिस को दी गई। पुलिस ने नवजात शिशु के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
लेकिन सवाल वही है क्या कोई मॉं अपने कोख में पल रहे बच्चे की स्वयं हत्यारिन बन सकती है। या माजा कुछ और है, यह तो तहकीकात के बाद ही पता चलेगा। किन्तु यदि दोषी मॉं है तो यह मॉं के आंचल पर कुठाराघात है।
—————-
अलग-अलग स्थानों पर महिलाओं समेत चार की मौत
झाँसी। अलग – अलग स्थानों पर दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई। इनमें सड़क हादसे में महिला समेत दो लोगों की जान गई है जबकि संदिग्ध हालात में एक महिला की मौत हो गई है। इसके अलावा ट्रेन से गिरकर अज्ञात व्यक्ति की जान चली गई है।

दुर्घटना में महिला समेत दो की मौत
मोंठ थाना क्षेत्र के ग्राम कुम्हरिया निवासी सुमित पटेल व्यक्तिगत काम से बाइक पर सवार होकर झाँसी आया था। यहां काम करने के बाद वापस गांव लौट रहा था। बराठा-पारीछा के मध्य आगे चल रहे ट्रक ने मोटर साइकिल में टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गया। वहां मौजूद राहगीरों ने यूपी-100 पीआरवी को सूचना दी। सूचना पर पीआरवी मौके पर पहुंची। घायल अवस्था में सुमित पटेल को मेडिकल कालेज लाया गया। यहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। वहीं, टीकमगढ़ के गोदनवारा निवासी द्वारिका प्रसाद अपनी पत्नी गुलाबवाई सेन के साथ मोटर साइकिल पर सवार होकर गांव से मस्तापुर जा रहे थे। रास्ते में दूसरी तरह से तेज गति से आ रही मोटर साइकिल से भिड़ंत हो गई जिससे पति-पत्नी घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया। यहां गुलाब वाई सेन ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

महिला की संदिग्ध हालत में जान गई
बड़ागांव थाना क्षेत्र के ग्राम मड़ोरा निवासी जयहिन्द की पत्नी सुमन देवी की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। इसकी जानकारी मृतका के परिजनों को दी। मृतका के परिजन गांव पहुंचे। यहां ससुराल पक्ष पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मृतका के भाई रविन्द्र कुमार निवासी जालौन से पूछताछ की। भाई का कहना है कि उसका जीजा शराब पीने का आदी था। उसकी बहन शराब पीने के लिए मना करती थी। न मानने पर जीजा उसकी बहन की पिटाई करते थे। बीते रोज भी उसकी बहन की पिटाई गई है जिससे उनकी मौत हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

ट्रेन से गिरकर अज्ञात की मौत
सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम करारी के पास रेलवे लाइन किनारे 28 वर्षीय युवक का शव पड़ा मिला। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस का कहना है कि चलती ट्रेन से गिरने पर युवक की मौत हुई है। शव की शिनाख्त करने का काफी प्रयास किया मगर शिनाख्त नहीं हो सकी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।
——-


हरियाली तीज: महिलाओं ने पर्यावरण को संवारने का दिया संदेश
झाँसी। महिला कुशवाहा समाज ने हरियाली तीज के मौके पर प्रकृति संरक्षण के तहत पौधारोपण किया। इस दौरान महिलाओं ने भगवान श्रीकृष्ण के प्रिय कदम- कदम्बिनी, बिल्व पत्र, नीम, बड़ व पीपल के अनेक पौधे रोपे। 
महिला कुशवाहा समाज की मंडल अध्यक्षा श्रीमती मधु कुशवाहा के नेतृत्व में और श्रीमती कस्तूरी देवी की अध्यक्षता में समाज की महिलाओं ने एक स्कूल में फलदार पौधरोपण किया और स्कूल में बच्चों को फलवितिरित किये और बृक्षों की महत्ता को बताया की एक बृक्ष सौ पुत्रो के बराबर हैँ पेड़ों से हमें फल मिलते हैँ,। आक्सीजन और छाया मिलती हैँ जिससे सभी को एक एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। तारा ग्राम में भ्रमण के दौरान बहिनो ने रेडियो स्टेशन 94.4एफएम पर हरयाली तीज पर गीत गाये और खूब इंजॉय किया। इस मौके पर महिला कुशवाहा समाज की मंडल अध्यक्षा मधु कुशवाहा ने इस कार्यक्रम की सराहना की है तथा इससे वसुंधरा को हरियाली से आच्छादित करने का सुनहरा अवसर है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि एक पेड़ एक जिन्दगी के तहत सघन पौधरोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह पहला पौधारोपण कार्यक्रम है. जल्द ही अलग अलग स्थानों पर कुशवाहा समाज की महिलाएं पौधरोपण करेगी। मधु कुशवाहा ने कहा कि हरियाली तीज पर्यावरण को संवारने का संदेश देती है। वहीं सुशीला देवी ने कहा हमारी संस्कृति और परंपराओं में पर्यावरण को महत्व देने के लिए हरियाली तीज जैसे त्योहार मनाए जाते हैं। इस अवसर पर आशा लता, गीता कस्तूरी, उर्मिला, ज्योति,  माया,  सीमा, मुन्नी, क्रांति, उषा, रचना, आशा, प्रभा नेहा अंजलि, योगिता आदि महिलाएं उपस्थित रहीं।
——————————-


पर्यावरण के लिए जनमानस को करना हैं जागरुक
झाँसी। भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा द्वारा जिला अस्पताल झांसी में एक व्यक्ति एक वृक्ष कार्यक्रम के तहत प्रमुख अधीक्षक बी के गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न हुआ। किसी के साथ सभी सदस्यों ने पूरे जिला अस्पताल में फल वितरित किए।
शाखा के अध्यक्ष निशांत शुक्ला ने बताया इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश पर्यावरण के लिए समस्त जनमानस को जागरूक करना है। इस मुहिम के अंतर्गत अगर हम लोग हर एक व्यक्ति एक पेड़ लगाए, तो सवा सौ करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जा सकते हैं और झाँसी जिले में यह मुहिम की शुरुआत आज भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा द्वारा की गई। आगे भी सिलसिला जारी रहेगा। इस वृक्ष को देखरेख की जिम्मेदारी सीएमएस ने ली और आश्वासन दिया कि आम के इस वृक्ष कि मैं स्वयं देख रेख करूंगा। शाखा के सचिव नीरज सिंह ने अंत में सीएमएस को धन्यवाद दिया और कहा कि अगर इसी तरह सभी देशवासी  1-1 पेड़ को गोद ले ले और उसकी जिम्मेदारी लें बच्चे की तरह देखरेख करें तो आप देखेंगे कि भारत में पर्यावरण बहुत अच्छा हो जाएगा और हर साल सवा सौ करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे, जोकि पर्यावरण के लिए बहुत बड़ा मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सचिव नीरज सिंह, उपाध्यक्ष जीतू सोनी, निवर्तमान अध्यक्ष गौरव जैन, संरक्षक वरुण जैन, दिलीप पुरी, अर्पित सेठ, विकल्प जैन, गौरव जैन, हर्षित जैन आदि उपस्थित रहे।
—————-
.


15 अगस्त पर निकलेगी तिरंगा यात्रा
झाँसी। राष्ट्रीय अधिवक्ता मंच संबंद्ध नरेन्द्र मोदी विचार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अश्विनी त्रिवेदी, अधिवक्ता मंच के राष्ट्रीय महासचिव चमूपति चाणक्य चौहान, लखनऊ बार संघ के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष अम्बरीष पाल सिंह का नगर आगमन हुआ। आगमन पर बेतवा भवन सभागार में नगर कार्यकारिणी सदस्यों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी द्वारा धारा 370 पर किये गए बदलाव पर चर्चा हुई। चर्चा में इसके प्रभाव स्वरूप होने वाले लाभ हानि पर बताया गया तथा जनता को इसके बारे में जागरूक किये जाने का सदस्यों से प्रण लिया गया। साथ ही 15 अगस्त के पावन अवसर पर तिरंगा यात्रा निकालने की बात भी कही गई। इस बैठक में प्रान्तीय अध्यक्ष सुरेंद्र बगवार, प्रान्तीय महामंत्री संगठन प्रवीण बाजपेयी, जिला अध्यक्ष आर पी गुप्ता, उपाध्यक्ष राकेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, मीडिया प्रभारी अशोक अग्रवाल, सदस्य सुदर्शन शिवहरे, प्रान्तीय उपाध्यक्ष महिला शाखा कृष्णा सक्सेना, जिलाध्यक्ष युवा शाखा कमलेश कुशवाहा उपस्थित रहे।
————-


मोदी के सच्चे फॉलो वर हैं पुरुषोत्तम 
झाँसी। भाजपा समर्थक मंच रजिस्टर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम नारायण श्रीवास्तव के तत्वाधान में भाजपा द्वारा मनाए जा रहे संगठन का महापर्व सदस्यता अभियान के तहत आधा सैकड़ों से अधिक लोगों को भाजपा की सदस्यता दिलाई । उनके इस अभियान में वह मोदी के सपने सबका साथ सबका विकास के सच्चे फॉल ओवर दिखाई पड़े उनके द्वारा सभी धर्मों को जोड़ा गया है।
 भाजपा समर्थक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम श्रीवास्तव ने भाजपा के सदस्यता अभियान में अपनी भागीदारी की। उन्होंने कई लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलाई जिसमे मुस्लिम,सिख,ईसाई धर्म के लोगों के नाम शामिल हैं जबकि लोगों का शुरू से मानना रहा है कि एक विशेष समुदाय भाजपा से दूरी बना कर रखना पसंद करता है, जबकि उनके द्वारा जोड़े गए लोगों में इस समुदाय के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आज उन्होंने अपने द्वारा जोड़े गए सदस्यों की सूची जिला सदस्यता प्रमुख संजीव अग्रवाल लाला को सौंपी। इस मौके पर उनके साथ मनीराम वर्मा, अनिल तिवारी, विनोद कुमार साहू, लेखराज वर्मा, शोभाराम, निरंजन सिंह, ओम प्रकाश राय सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।