समाचार झाँसी और आसपास 12 जुलाई

द न्यूज़ यूनिवर्स झाँसी 12 जुलाई


जेल में नहीं मिली आपत्तिजनक वस्तु


जिलाधिकारी व एसएसपी ने किया जिला कारागार का निरीक्षण
झाँसी। एक बार शासन के निर्देश पर जेल की हकीकत जान के लिए जिलाधिकारी व एसएसपी ने शुक्रवार को जेल का औचक निरीक्षण किया। हर बैरक में जाकर तलाशी ली। मगर उनके हाथ आपत्तिजनक वस्तु नहीं लगी है। सारी व्यवस्थाएं ठीकठाक मिली।
 जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओ पी सिंह पुलिस की टीम के साथ शुक्रवार को जेल का निरीक्षण करने जिला कारागार पहुंचे। यहां उन्होंने सभी बैरकों में जाकर बंदियों के सामनों की तलाशी लेकर देखा की कोई आपत्तिजनक वस्तु तो नहीं रखी है। साथ ही जेल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। यहां से निकलने के बाद महिला बैरक में जाकर महिलाओं से बातचीत की। उनसे जेल में स्वास्थ्य सुविधा, खाना आदि के बारे में जानकारी ली। इसके बाद मेस में जाकर देखा। साफ-सफाई बेहत्तर मिली। निरीक्षण के दौरान बैरकों में किसी प्रकार की आपत्तिजनक, संदिग्ध वस्तु प्राप्त नहीं हुई। सभी व्यवस्थों संतोषजनक पाई गई। एसएसपी ने वरिष्ठ जेल अधीक्षक को निर्देश दिया कि नियमित रुप से कारागार का निरीक्षण करते रहें व शातिर किस्म के बंदियों पर विशेष सतर्क एवं प्रभावी दृष्टि रखें। आवश्यकतानुसार समय-समय पर कारागार में निरुद्ध बंदियों की गतिविधियों के संबंध में जानकारी देते रहें। इस दौरान जिला जज, एसपी सिटी श्रीप्रकाश द्विवेदी, सीओ सदर संग्राम सिंह, सीओ सिटी जितेन्द्र सिंह परिहार आदि लोग शामिल रहे है।


—————
भाजपा नेता के बेटा ने फाँसी लगाकर की आत्महत्या


झाँसी । भाजपा नेता और पूर्व सभाषद के बेटा ने दुकान के अंदर ही फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के चमनगंज मोहल्ले में रहने वाला विनोद अग्रवाल भाजपा नेता और पूर्व सभाषद हैं। भाजपा नेता की सीपरी बाजार क्षेत्र में हार्डवेयर और लोहे की दुकान है। यहां पर उनका बेटा नितिन अग्रवाल बैठता करता था। परिजनों के मुताबिक रोजाना की भांति नितिन ने अपने बच्चों को स्कूल छोड़ा। इसके बाद दुकान खोलने चला गया था। कुछ देर बाद पता चला कि नितिन ने दुकान क्यों नहीं खोली है। इस पर भाजपा नेता का दूसरा बेटा यश दुकान पर पहुंचा। दुकान की शटर बंद देखी, लेकिन ताला खुला हुआ था। शक होने पर वह दुकान के अंदर जाकर देखा तो नितिन पहली मंजिल की छत से फाँसी के फंदे पर लटक रहा था। यह दृश्य देख यश वहां से भागकर घर पहुंचा और परिजनों को जानकारी दी। इस पर घर के सदस्य वहां पहुंचे। इसकी जानकारी लगते ही वहां पर भीड़ इकट्ठा हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद पुलिस ने मृतक के परिजनों से पूछताछ की। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। वहीं, आत्महत्या का कारण अब तक पता नहीं चला है। पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है।

पिटाई से क्षुब्ध युवक ने फाँसी लगाकर दे दी जान


झाँसी । हारजीत की बात को लेकर हुई पिटाई से क्षुब्ध एक युवक ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
समथर थाना क्षेत्र के अम्बेडकर नगर में हुकुम सिंह परिवार समेत रहता था। हुकुम सिंह के मकान में हारजीत की बाजी लगाई जाती थी। यहां हुकुम सिंह खुद खेलने के लिए जाता था। बीते रोज हुकुम सिंह जुआ में पैसा हार गया। इसी बात पर जुआरियों व उसका झगड़ा हो गया। झगड़ा इतना बढ़ गया कि विपक्षियों ने उसकी पिटाई की। इसी पिटाई से क्षुब्ध होकर हुकुम सिंह ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। 
————-


नौकर ने मालकिन की लूट ली इज्जत


वीडियो बनाकर ऐंठता रहा धन, पीड़िता मालकिन ने की एसएसपी से शिकायत
झाँसी । साहब, पति मुंबई में फिल्म लाइन में काम करता है इसलिए उसने घर पर एक काम करने के लिए नौकर को रख लिया था। आरोप है कि अकेला पाकर नौकर उसकी इज्जत लूटता रहता था। यही नहीं, वीडियो बनाकर रुपयों का भी वसूलता था। विरोध करने पर उसकी पिटाई की और इज्जत लूटने की वीडियो वायरल करने की धमकी दी। पीड़िता ने एसएसपी को शिकायती पत्र देकर न्याय की मांग की है। इस मामले में एसएसपी ने जांच के आदेश दिए हैं।
प्रेमनगर थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उसका पति मुम्बई में फिल्म लाइन में काम करता है। झाँसी में वह अकेली रहती है। परवई के रहने वाले एक युवक को उसने 5000 रुपए में अपना ड्राईवर और नौकर पद के लिए रख  लिया था। कुछ समय तक युवक ने सही प्रकार से काम किया। इसके बाद समय बीता और उसने उसके घर का माहौल समझा तो उसकी नीयत बदल गई। अकेला होने का लाभ उठाकर आरोपी युवक ने जबरन दुष्कर्म किया और वीडियो बना लिया। वीडियो बनाकर उसे ब्लैकमेल भी किया। इसका विरोध करने पर उसकी पिटाई की। इसकी सूचना थाने की पुलिस को दी मगर पुलिस से न्याय नहीं मिला। शिकायती पत्र के माध्यम से उसने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
————


प्रतिभावन छात्र/छात्राओं को किया सम्मानित


झँसी । शिक्षा, खेल एवं संगीत के क्षेत्र में प्रतिभावन छात्र/छात्राओं को एमएस राजपूत इंटर कालेज में सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि व्यापारी नेता संजय पटवारी रहे।
कार्यक्रम सरस्वती पूजन से शुरु हुआ। हाईस्कूल/इंटर में 80 प्रतिशत से ऊपर अंक अर्जित करने वाले 60 छात्र/छात्राओं स्मृति चिन्ह एवं मैडल पहनाकर सम्मानित किया। समारोह की अध्यक्षता ठा. उदय सिंह राजपूत ने की। इस अवसर पर पं. मैथली मुदगिल, राकेश सेन, खूबीराम मिश्रा, अजय भार्गव, श्रवण तिवारी, सलीम खान, नजाकत अली, अमित पांडेय, आरिफ खान आदि उपस्थित रहे। सम्मानित किए गए लोगों में विशाल,  शमाबानो, छाया, करन, सौरभ गुप्ता, महक, अजय वर्मा, सिमरन प्रीति कौर, गुनगुन, प्रिया समेत 60 छात्र/छात्राएं शामिल रही है। संचालन सियाराम शरण चतुर्वेदी ने किया। अंत में सभी का आभार गौरव सिंह ने किया।
—————


रेलवे गेटमैन से दुर्व्यवहार किया तो जाएंगे जेल
रेलवे फाटक पर लगाया गया जागरुकता अभियान


झाँसी। अगर रेलवे गेटमैन से दुर्व्यवहार किया तो सीधे जेल जाना पड़ेगा, इसलिए रेलवे फाटक पर जागरुकता अभियान चलाया गया. इस अभियान के दौरान ग्रामीणों को सचेत किया गया।
रेल सुरक्षा बल के स्टेशन पोस्ट प्रभारी अशोक कुमार यादव के नेतृत्व में उप निरीक्षक रविन्द्र सिंह राजावत, आरक्षक बी सी अनुरागी, आरक्षक अब्दुल आरिफ व आरक्षक  सुरेंद्र ने झाँसी तथा मुस्तरा के मध्य  रेलवे समपार फाटक क्र.117 पर जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान ग्रामीणों को बताया गया कि मानव रहित व मानवसहित समपार फाटकों पर नियमों का पालन करना, समपार फाटकों पर तैनात कर्मचारियों व रेलवे ट्रेक पर काम करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी में बाधा उत्पन्न न करना, समपार फाटक तोड़ने व रेलवे ट्रेक से छेड़छाड़ सम्बंधी रेलवे अधिनियमों से अवगत कराना इत्यादि विषयों के बारे में बताया व जागरूक किया गया। इसके अतिरिक्त बताया गया कि रेल में यात्रा करने के दौरान किसी भी अपरचित व्यक्ति से खान-पान का सामान न लें क्योंकि वह जहर खुरान हो सकता है उससे बचें। यदि कोई व्यक्ति संदिग्ध दिखता है तो उसकी सूचना आरपीएफ/जीआरपी को दें, यात्री हेल्प लाईन नंबर 182 जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करें, यात्रियों की सुरक्षा के लिये यह महत्वपूर्ण नंबर है। रेलवे हेल्प लाईन नंवर 182 के उपयोग के वारे में राहगीरों को भली भॉति समझाया गया।
————-


लाइट एंड साउण्ड शो बंद करने पर भारी आक्रोश
बुनिमो ने जिलाधिकारी को दिया ज्ञापन


झाँसी। बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के तत्वाधान में मोर्चा अध्यक्ष भानू सहाय के नेतृत्व में प्रधानमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन श्रीमान जिलाधिकारी के माध्यम से भेंट किया गया। ज्ञापन में कहा गया कि महारानी लक्ष्मीबाई की शौर गाथा को दर्शाने वाले लाइट एण्ड साउण्ड शो को बंद करने पर जनता में रोष व्याप्त हो गया है। 
विश्व में अपने पराक्रम का लोहा मनवाने वाली महारानी लक्ष्मी बाई अपने ही किले में बेगानी करी जा रही है। लाइट एण्ड साउण्ड के माध्यम से वर्ष 2008 से महारानी लक्ष्मी बाई के बारे में स्थानीय लोगों एवे सैलानियों को जानकारी उपलब्ध करायी जाती रही है। महारानी लक्ष्मी बाई जी की ललकार को किले में बंद नही किया जा सकता है। ज्ञापन में मांग की जा रही है कि परातत्व मंत्रालय से झांसी किले में झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा बनाये गए प्रारूप पर या पूर्व की भांति लाइट एण्ड साउण्ड प्रारम्भ कराया जाये। ज्ञापन भेट करने के बाद मोर्चा प्रतिनिधि मण्डल ने विभिन्न राजनैतिक दलो, गैर राजनैतिक संगठनों के पदाधिकारियों से भेंट कर लाईट एण्ड साउण्ड प्रारम्भ कराये जाने के लिये सहयोग मांगा। ज्ञापन में भेट करने वालों में रघुराज शर्मा, उत्कर्ष साहू, हनीफ खान मीडिया प्रभारी, हमीदा अन्जुम, विजित कपूर, गिरजा शंकर राय, कुवर बहादुर आदिम, देवी सिंह कुशवाहा आदि उपस्थित रहे। 
————-


प्रत्येक थानों पर प्रतिदिन रिसेप्शन पर तैनात होगी महिला आरक्षी : एसएसपी
ड्यूटी न मिलने पर महिला कांस्टेबल की जाएगी कार्रवाई, तलब होंगे ड्यूटी अफसर
झाँसी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओ. पी. सिंह ने कहा कि प्रत्येक थानों पर प्रतिदिन महिला आरक्षी को रिसेप्शन पर नियुक्त किया जाये, जोकि आने वाले फरियादियों की समस्या सहानभूतिपूर्ण सुनकर सम्बंधित अधिकारी को सूचित किया जा सके। इसके बावजूद अगर रिसेप्शन पर महिला कांस्टेबल नजर नहीं आई तो महिला कांस्टेबल के खिलाफ तो कार्रवाई की जाएगी। साथ ही संबंधित ड्यूटी अफसर को तलब किया जाएगा। यह नहीं, विभागीय कार्रवाई की जा सकती है। इसको लेकर थानाध्यक्ष/प्रभारी निरीक्षक सक्रिय हो गए हैं।
पुलिस लाइन के सभागार कक्ष सैनिक सम्मेलन व अपराध समीक्षा बैठक आहुत की गयी थी। सैनिक सम्मेलन में कर्मचारियों की समस्याओं को सुना गया व उनके निस्तारण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। एसएसपी ने अधीनस्थों को निर्देश दिया है कि बालू खनन किसी भी दशा न होने पाए, अवैध शराब (कच्ची शराब) के विरुद्ध कार्यवाही की जाए। इसके बावजूद बालू खनन व कच्ची शराब बिकते पाई जाती है तो संबंधित बीट आरक्षी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन माह हेतु खनन पूर्णरूप से बंद है खनन किसी भी दशा में न होने पाए, जेल में मिलाई करने आने वालों की सप्ताह में एक बार पुलिस अधिकारी द्वारा आवश्यक चेकिंग की जाये। इसके अलावा उन्होंने अपराधियों का डोजियर तैयार करने, वाहन चोरों के गैंग पर गैगस्टर की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, आगामी त्योहारों को दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक एवं पुलिस प्रबंध, आईजीआरएस व प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण, यूपी 100 गलत सूचना पर कार्यवाही, सात साल से वांछित की शीघ्र गिरफ्तारी, भूमाफिया, शराब माफिया व अन्य माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही, टॉप 10 अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये। महिला सम्बन्धी अपराधों में अपराधियों के विरुद्ध त्वरित व कठोर कार्यवाही करने आदि के आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये ।
प्रभारी निरीक्षक/ थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। निर्देशों में कहा गया कि थानों पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे आरक्षियों की वीटबुक, रजिस्टर नियमित चेक किये जाएँ तथा रिक्रूट आरक्षियों के साथ अनुभवी आरक्षी को ही क्षेत्र में भेजा जाये, थाना क्षेत्र में चलने वाले दो पहिया( चीता मोबाइल्स) वाहनों को लगातार भ्रमणशील रखा जाये, 03 साला अपराधी जैसे शातिर लूटेरे, वाहन चोर आदि अपराधियों का डोजियर बनाकर प्रभावी कार्यवाही की जाये। गुमशुदगी आदि की सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही, पासपोर्ट, चरित्र सत्यापन, आईजीआरएस प्रार्थनापत्रों का समयबद्ध निस्तारण किया जाये, यूपी 100 सूचना पर कालर से अच्छा व्यवहार किया जाये एवं गलत सूचना देने पर सम्बंधित के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाये, बिना हैल्मेट व तीन सवारी वाहनों पर अंकुश लगाया जाये। आगामी दिनों में श्रावण मास व बकरा ईद को दृष्टिगत थानों पर पीसकमेटी की बैठक अवश्य कर ली जाये, शिवालयों पर प्रत्येक सोमवार को लाउडस्पीकर की व्यवस्था आवश्यक कर ली जाये, शिवालयों के आसपास किसी प्रकार के मादक पदार्थ शराब, गांजा आदि का विक्रय नहीं होना चाहिए। गुणदोष के आधार पर विवेचनाओं का अतिशीघ्र निस्तारण करने हेतु सभी प्रभारियों को आवश्यक आदेश निर्देश दिये गये। सभी थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि 7 साल से अधिक वांछित अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी की जाये, इसके अतिरिक्त वेतवा नदी के किनारे पड़ने वाले ग्राम के थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि क्षेत्र के सभी गोताखोरों के नाम पता व मोबाइल नम्बर अवश्य नोट कर लें जोकि समय पर काम आवे, घुमंतू जातियों का सत्यापन अवश्य कर लिया जाये, टोल प्लाजा पर एक टीम बनाकर प्रतिदिन संदिग्ध वाहनों की चेकिंग अवश्य करायी जाये।