किसानों के साथ नाइंसाफी कर रही है सरकार –प्रदीप जैन

मऊरानीपुर ( झाँसी) पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने शासन प्रश पर बुंदेलखंड के किसानों के साथ धोखा करने व असंवेदनशील होने का आरोप लगाते हुये बैंको पर किसानों से सूदखोरों जैसा बर्ताव करने का आरोप लगाया ।पूर्व केंद्रीय मंत्री ने मऊरानीपुर के सूखाग्रस्त ग्रामों का दौरा करने के बाद मऊरानीपुर में पत्रकार वार्ता में क्षेत्र में व्याप्त भीषण पेयजल संकट के लिये प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया ।
पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कहा कि बुंदेलखंड के किसान ठगी का शिकार हो रहा है उन्होने कहा के यह ठगी बैंक कर रहे हैं ।फसल बीमा के नाम पर एसबीआई में किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों से भारी धनराशि ली जाती है व फ़सलबीमा के नाम पर किसानों को नाम मात्र की धनराशि दी जाती है ।किसान फ़सलबीमा की किश्त हजारों रुपये देता है और जब उसकी बीमित फसल नष्ट होती है तो उसे फसल बीमा के नाम पर दो चार सौ रुपये दिये जाते है । उन्होंने कहा कि फ़सल बीमा के नाम पर किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है व ऋण माफी के नाम पर किसानों को ठगा जा रहा है । उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा लिये गये ऋण पर बैंक चक्रवर्ती व्याज ले रहे हैं ।वही किसानों की उपज खरीदने के लिये जिले में बहुत कम खरीद केंद्र खोले गये । खरीद केंद्रों पर किसानों का उत्पाद खरीदने की जगह बाहर के बिचौलियों व दलालों से खरीद की जा रही है।
पूर्व मंत्री श्री जैन ने बताया कि सरकारी खरीद केन्द्रो पर चना का सरकारी रेट4400 रुपये है जबकि बाज़ार रेत 3200 रुपया है ,मटर का सरकारी रेट4200रुपया जबकि बाजार का रेट 2800 रुपये है वही लाही का सरकारी खरीद रेट 3900रुपया है जबकी बाज़ार रेट 3000 रुपये है ,लेकिन किसानों को उसका लाभ नहीं मिल रहा है । पूर्व केंद्रीय मंत्री ने मऊरानीपुर में सरकारी खरीद केन्द्र न खोले जाने पर हैरानी व नाराजगी जताते हुए कहा किसानों के साथ ज्यादती की जा रही है । ग्राम बुढ़िया के प्रधान कर्ण सिंह ने किसानों की बदहाली व ऋणमाफी के नाम पर किसानों के साथ कि जा रही धोखाधड़ी की पूर्व मंत्री को जानकारी दी ।उन्होंने बताया कि किसानों को सूखा राहत नहीं मिल रही है और किसान किट भी नहीं मिल रही है । पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री जैन ने किसानों की समस्या के समाधान हेतु आंदोलन छेड़ने की बात कही ।
मऊरानीपुर नगर में पेयजल के भीषण संकट के लिये प्रदीप जैन ने जलसंस्थान व प्रशासन की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया ।उन्होंने कहा कि मऊरानीपुर में लोग भीषण गर्मी में पानी के लिये तरस रहे हैं और प्रशासन दो महीने में भी लोगों के लिये ट्यूबवैल द्वारा पानी की सप्लाई की व्यवस्था नहीं कर पाया ,इससे ज्यादा लापरवाही की बात और क्या हो सकती है । पूर्वकेन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने दस दिन के अन्दर पानी की व्यवस्था न होने पर जनआंदोनल छेड़ने की चेतावनी दी । पत्रकारवार्ता में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के साथ अशोक गुप्ता ,सुरेश नगाइच ,सुनील दुबे , जितेंद्र बर्मा ,मुकेश सिंह आदि कांग्रेसी नेता थे ।

One Reply to “किसानों के साथ नाइंसाफी कर रही है सरकार –प्रदीप जैन”

  1. प्रदीप जैन आदित्य ने मऊरानीपुर क्षेत्र के सूखाग्रस्त गाँवो का दौरा किया
    किसानों से भेंट कर उनका दुख दर्द जाना पूर्व मंत्री ने

    किसानों के लिये आंदोलन की चेतावनी दी

Comments are closed.